कोरोनावायरस और COVID 19 के बारे में महत्त्वपूर्ण तथ्य

कोरोनावायरस और और COVID 19 के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी

क्या आप जानते हैं कि मनुष्यों में सभी संक्रामक रोगों में से लगभग 60% जूनोटिक हैं। जैसा कि सभी उभरते संक्रामक रोगों में 75% है। दूसरे शब्दों में वे जानवरो के माध्यम से हमारे पास आते हैं।

जुनोज जो हाल ही में उभरे या फिर से उभरे हैं वे हैं ईबोला बर्ड फ्लू मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिड्रोम ( एमआईआर एस ) निप्पा वायरस रिप्ट वेली बुखार अचानक तीव्र श्वसन सीड्रोम ( एस ए आर एस ) वेस्ट नाइल वायरस जिका वायरस रोग और अब कोरोना वायरस। ये सभी मानव गतिविधि से जुड़े हुए है।

2009 स्वाइन फ्लू ( H1N1) महामारी के बाद COVID 19 पहली महामारी हैं COVID 19 के विपरीत H1N1 ज्यादा तर बच्चो और युवा वयस्कों को प्रभावित करता हैं।

कोरोनावायरस महामारी के कारण तीव्र भूख का अनुभव करने वाले लोगों की संख्या 2020 में बढ़कर 265 मिलियन हो गई हैं।

पारिस्थितिक तंत्र की अखंडता विभिन्न प्रकार की प्रजातियों का समर्थन करके बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ताकि एक रोगजनक को फैलने बढ़ाना या हावी होने के लिए अधिक कठिन हो।

यह अनुमान लगाना असंभव है। कि अगला प्रकोप कहां से आएगा और कब होगा। बढ़ते साक्ष्य बताते है। कि मौसम में बदलाव जारी रहने से प्रकोप या महामारी के रोग अधिक हो सकते हैं।

एक उपन्यास कोरोनावायरस क्या हैं ?

रोग नियंत्रण और रोकधाम केंद्रों के अनुसार एक उपन्यास कोरोनावायरस एक नया कोरोनावायरस हैं। जिसे पहले नहीं पहचाना गया था। 2019 के उपन्यास कोरोनावायरस ( SARS Cov 2 )

जिसका नाम इंटरनेशनल कमेटी ऑन टेक्सो नॉमी ऑफ वायरस हैं। हालांकि ये कुछ समय के लिए जानवरो में रहा हो सकता हैं। ये पहली बार 2019 के अंत में मनुष्यों में खोजा गया था।

प्रकृति संकट में है। जैव विविधता और निवास नुकसान वैश्विक ताप और वीशक्त प्रदूषण से खतरा है। कार्य करने में विफलता मानवता को विफल कर रही हैं। उपन्यास कोरोनावायरस COVID 19 महामारी को संबोधित करते हुए और भविष्य के वैश्विक खतरों से खुद को बचाने के लिए खतरनाक चिकिक्सा और रासायनिक कचरे के ध्वनि प्रबंधन की आवश्यकता होती हैं। प्रकृति और जैव विविधता का मजबूत और वैश्विक नेतृत्व और बेहतर तरीके का निर्माण करने के लिए एक स्पष्ट प्रतिबद्धता हरे रंग की नौकरियों का निर्माण और कार्बन तटस्थ अर्थव्यस्थाओं को संक्रमण की सुविधा प्रदान करना। मानवता एक लचीला और स्थायी भविष्य के लिए अब कारवाई पर निर्भर करती हैं।

में नए कोरोनावायरस को कैसे रोक सकता हूं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पास आम जनता के लिए निम्नांकित सिफारिशे है। जिससे नई कोलर वेट सहित कई बीमारियों के जोखिम और प्रसारण को कम किया जा सके।

शराब आधारित हाथ रगड़ने या साबुन या पानी का उपयोग करके अपने हाथो को बार बार साफ करे। ठीक से हाथ धोना सीखें।

खांसते छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को लचीली कोहनी और या उत्तक से ढके। फिर उत्तक को तुरंत फेक दे। और अपने हाथो को धो लें।

बुखार और खांसी वाले किसी भी व्यक्ति से संपर्क बनाने से बचे।

यदि आपको बुखार खासी और सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो जल्द ही हॉस्पिटल। की देखभाल ले। और अपने स्वास्थ्य प्रदाता के साथ अपने यात्रा के इतिहास को साझा करे।

कच्चे या अध्पक्के पशुओं के सेवन से बचें ।

तारे कितने होते है ब्रमांड में तारो का रहस्य।

भारत से जुड़े महत्वपूर्ण रोचक तथ्य

2 thoughts on “कोरोनावायरस और COVID 19 के बारे में महत्त्वपूर्ण तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *