विश्व रोचक तथ्य – 10 Amazing Facts About World In Hindi

विश्व रोचक तथ्य – दुनियां के बारे मैं अनोखे रहस्य

दुनियां का सबसे बड़ा परिवार ( INDIA ) भारत में रहता हैं पति यानी जियोना चाना के 94 बच्चे 14 बेटियां और 33 पोते भी हैं वे मिज़ोरम भारतीय राज्य में बक्तवांग गांव की पहाड़ियों के बीच एक 100 कमरे चार मंजिला घर में रहते है।

दुनियां का सबसे बड़ा परिवार

प्रिंस चार्ल्स और प्रिंस विलियम हमेशा अलग अलग विमानों में यात्रा करते हैं। अगर कोई दुर्घटना होती है तो एक को जीवित रहने की आवश्यकता होती हैं।

डायनोसोर के पृथ्वी पर घूमने से 120 मिलियन साल पहले धरती पर कॉकरोच थे। और वे बच गए

मदर अर्थ की एक उथार कमर हैं। भूमध्य रेखा पर ग्लोब की परिधि 24,901 मील। 40,075 किलोमीटर है भूमध्य रेखा पर यदि आप धूर्वो में से एक पर खड़े होते हैं तो आप वजन में कम करेंगे।

विश्व रोचक तथ्य

आप ये जान कर हैरान रह जाएंगे। की आप कितनी तेजी से आगे बढ़ रहे है।

धरती चल रही हैं – आपको ऐसा लग सकता हैं की आप भी सकते हैं की आप अभी भी खड़े है। लेकिन आप वास्तव में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। आप दुनियां में कहा है। इसके आधार पर अंतरिक्ष सौरमंडल में केवल 1000 मील के प्रती घंटे से अधिक घूम सकते हैं। भूमध्य रेखा पर लोग सबसे तेज चलते है। जबकी उतरी या दक्षिणी ध्रुवों पर खड़ा व्यक्ति पूरी तरह स्थिर होगा। अपनी उंगली को एक बास्केट बॉल कताई की कल्पना करे। गेंद के भूमध्य रेखा पर एक याद्रछिक बिंदु आपकी उंगली के पास एक बिंदु के रूप में एक ही स्पिन में आगे जाने के लिए आगे हैं। इस प्रकार भूमध्य रेखा पर बिंदु तेजी से आगे बढ़ रहा हैं।

ग्लोबल वार्मिग ने भारत और बांगलादेश के बीच भूमि विवाद को सलझाने में मदद की। प्रश्न में क्षेत्र न्नियू मुर और दक्षिणी तलपटी था। लेकिन 2010 में ग्लोबल वार्मिग के कारण द्वीप डूब गया। तब कोई जमीन नहीं बची। कोई विवाद नहीं बचा।

ग्लोबल वार्मिंग

लाखो केकड़े क्रिसमस द्वीप पर प्रवास करने के लिए तट पर आते हैं और आबाद होते हैं।

हिन्द महासागर में द्वीप लगभग 43.2 मिलियन केकड़े हैं।

चट्टाने पृथ्वी पर चल सकती हैं। कम से कम वे डेथ वेली रेसट्रेक प्लाया नामक पेनकेक फ्लैट झील पर करते हैं। वहां एक सही तूफान कभी कभी दासियों या सैकड़ों पाउंड वजन की चट्टानों को हिला सकता हैं। नासा के शोधकर्तओं के अनुसार ज्यादातर बर्फ से ढकी चट्टानें प्लेटा के ऊपर की पहाड़ियों से पिघले पानी से बह जाती हैं। जब सबकुछ अच्छा और धीमा होता हैं एक कड़ी हवा चलती हैं जो बन्द हो जाता हैं।

साओ पाउलो में 110 एकड़ के स्नेक यानी साप और आइलैंड में 4000 स्नेक हैं जो हर 6 वर्ग गज में एक सांप हैं। यह दुनिया के सबसे घातक द्वीपों में से एक है। और यहां गोल्डन लॉसहेंड का घर भी हैं। इसका जहर मानव सांस को पिघलाने में सक्षम हैं। एक

बर्फ जो एक बार पिघले हिमयुग के दौरान इस क्षेत्र को काटती हैं। वह पिघल जाती हैं लेकिन पृथ्वी पूरी तरह से बोझ से नहीं बची हैं। चुकीं किसी क्षेत्र में गुरुत्वाकर्षण उस क्षेत्र के द्रव्यमान के समानुपात होता हैं। और ग्लेशियर की छाप पृथ्वी के द्रव्यमान में से कुछ को अलग कर देती हैं। बर्फ की चादर की छाप में गुरुत्वाकर्षण थोड़ा कम मजबूत होता हैं। कृष्ट की मामूली विकृति असामान्य रूप से कम गुरुत्वाकर्षण के 25% से 45% बताती हैं। बाकी लोगों को पृथ्वी के मेंटल में मेगमा की गति। की गति के कारण समझाया जा सकता है शोधकर्ताओं ने पत्रिका साइंस में बताया।

दुनियां भर में महिलाएं US$ 18 ट्रिलियन कमाती हैं लेकिन US $ 28 ट्रिलियन खर्च करती हैं।

विश्व रोचक तथ्य

रूस के पास प्लूटो की तुलना में एक बड़ा सतह क्षेत्र है।

प्लूटो 2370 किलोमीटर (1473) मील पार हैं। जो आसानी से रूस के 10,000 किलोमीटर के सबसे बड़े पूर्व से पश्चिम के दायरे और 4000 किलो मीटर उत्तर से दक्षिण के आकार के भीतर फिट हो सकता।

और भी देखें

दुनियां में तारो के बारे मैं रोचक तथ्य

भारत के बारे मैं रोचक तथ्य क्या आप जानते हैं।

2 thoughts on “विश्व रोचक तथ्य – 10 Amazing Facts About World In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *